बद्दी: विक्रमादित्य सिंह के जाने के बाद पत्रकारो के साथ अधिकारी ने की बदतमीजी

--Advertisement--

बद्दी में विश्व मानक दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित, बेहतर सुविधाएं उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करने में मानक महत्वपूर्ण: विक्रमादित्य सिंह, मंत्री के जाने के बाद पत्रकारो के साथ एक अधिकारी ने मान समान की बात को लेकर की बदतमीजी, एआईएमए के अध्यक्ष रजनीश ठाकुर ने कहा पत्रकरो का हुआ शौषण, सहन नही होगा

सोलन – रजनीश ठाकुर

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वैश्विक तथा राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को उच्च स्तर की सुविधाएं, उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करने में मानकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। विक्रमादित्य सिंह आज सोलन ज़िला के बद्दी में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विश्व मानक दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मानक हम सभी को गुणवत्तायुक्त जीवन प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य की आयु बढ़ाने और पृथ्वी पर पर्यावरण एवं जल संरक्षण की दिशा में स्थापित मानक विशेष भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि स्थापित मानक सबसे पहले विशेषज्ञों द्वारा परखे जाते हैं और फिर राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें अपनाया जाता है। मानक हमें जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतरी प्रदान करते हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा स्थापित मूल्यांे को जीवन में अपनाएं।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वैश्विक व्यापार को सुविधाजनक बनाने में मानक अहम् भूमिका निभाते हैं। अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण आवश्यक है और इसके प्रति जागरूकता लाना नितांत आवश्यक है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि आज विश्व मानक दिवस है।

यह दिवस वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि मानकों के तकनीकी लाभ हैं और इससे उत्पादों तथा सेवाओं को बेहतर बनाने तथा इनसे जुड़े उद्योगों को अधिक कुशल बनाने में सहायता मिलती है। आज के प्रतियोगी समय में मानक न केवल उत्पादों को श्रेष्ठ बनाते हैं अपितु जन-जन को बेहतर सेवाएं प्रदान कर एक सुरक्षित समाज के निर्माण में भी उपयोगी भूमिका निभाते हैं।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मानक के माध्यम से आज पूरा विश्व एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। रोज़मर्रा के जीवन से लेकर उच्च स्तर तक उपयोग में लाई जा रही प्रत्येक वस्तु एवं तकनीक स्थापित मानकों के कारण ही बेहतर परिणाम दे रही है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सभी क्षेत्रों में उचित गुणवत्ता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित मानकों को अपनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग निर्माण की विभिन्न प्रक्रियाओं में मानकों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। शहरी विकास विभाग आवास निर्माण प्रक्रिया में न केवल मानकों का पालन करता है अपितु पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए अधोसंरचना निर्माण का भी ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर अधिकारियों को कार्यों में उचित गुणवत्ता बनाए रखने तथा पहाड़ी क्षेत्रों में विकास के अनुरूप मानकों का पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए सतत् प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जा रहे सरसा पुल, 10 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल बद्दी तथा 04 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोटीवाला का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि इन सभी निर्माण कार्यों का मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू द्वारा लोकार्पण किया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोग इनसे लाभान्वित हो सकंे।

उन्होंने इस अवसर पर मानक स्थापना में उत्कृष्ट कार्य के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदान किए। मुख्य संसदीय सचिव (उद्योग, राजस्व एवं नगर नियोजन) राम कुमार चौधरी ने बद्दी में पहली बार विश्व मानक दिवस आयोजित करने के लिए आयोजकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र को पूरे विश्व में अपने औद्योगिक विकास के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि यहां तैयार उत्पाद की समूचे विश्व में अलग पहचान है। उन्होंने आशा जताई कि यहां कार्यरत उद्योग उत्पादों की गुणवत्ता बनाए रखने में सदैव प्रयासरत रहेंगे।

इस मौके पर ब्यूरो परवाणु के प्रभारी एस.सी. नायक ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और भारतीय मानक ब्यूरो की कार्य प्रणाली की विस्तृत जानकारी प्रदान की। भारतीय मानक ब्यूरो परवाणु में कार्यरत वैज्ञानिक विक्रम अचले व साहिल भाटिया ने मानक ब्यूरो से संबंधित जानकारी दी।

तकनीकी सत्र में अल्ट्राटेक सीमेंट बग्गा, सोलन के प्रमुख नितेश निराला, जेएसडब्ल्यू स्टील कोटेड प्रोडक्ट्स राजपुरा के महाप्रबंधक और क्वालिटी हैवेल्स इंडिया लिमिटेड बद्दी, सोलन के उप-महाप्रबंधक गगनदीप सिंह ने औद्योगिक क्षेत्र में अपनाए जा रहे मानकों के संबंध में जानकारी प्रदान की।

ये रहे उपस्थित

नालागढ़ के विधायक हरदीप सिंह बावा, पुलिस अधीक्षक बद्दी इलमा अफ़रोज़, उप-पुलिस अधीक्षक अभिषेक, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अजय शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, उद्योगपति एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

मंत्री के जाने के बाद एक अधिकारी ने पत्रकारों के साथ की बदतमीजी

मीडिया के साथ मानक ब्यूरो के एक अधिकारी ने मंत्री के जाने के बाद बाहर आकर बदतमीजी की। पत्रकारों ने कहा कि पत्रकारों का मान सम्मान ना करना मनक ब्यूरो अधिकारियों की एक नाकामी है। ए एम आई ए अध्यक्ष रजनीश ठाकुर भी अपनी टीम के साथ वहीं पर मौजूद थे। जिन्होंने पत्रकारों के लिए मान समान की पैरवी की। तो एक अधिकारी ने अनवर हुसैन पत्रकार के साथ बत्तमीजी की।

जिस पर रजनीश ठाकुर ने कहा की यह एक गलत बात है की पत्रकारों को बुलाकर बदतमीजी की जाए। रजनीश ठाकुर ने कहा कि हमने अधिकारियों के आगे यह पक्ष रखा की सभी के मान सम्मान के साथ पत्रकारों को कुछ देकर सम्मानित किया जाना चाहिए, क्योंकि पत्रकार भी आप लोगों के हित के लिए ही आते हैं ताकि सरकार संगठन या किसी गैर संगठन की हर खबर को सरकार तक पहुंचाएं।

 

--Advertisement--

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

--Advertisement--

Popular

More like this
Related

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने आपदा प्रबंधन का दिया संदेश

समर्थ-2024 के तहत कलाकारों ने रोहड़ू बस स्टैंड तथा...

नशे के खात्मे के लिए सभी करें सहयोग: एसपी

‘वार अगेंस्ट ड्रग्स’ के शुभारंभ अवसर पर एसपी भगत...