---Advertisement---
Home हिमाचल सोलन सोलन के एक निजी स्कूल में टोमेटो फीवर के 2 संदिग्ध मामले...

सोलन के एक निजी स्कूल में टोमेटो फीवर के 2 संदिग्ध मामले आए सामने

सोलन – जीवन वर्मा

कोरोनावायरस और मंकीपॉक्स के बाद देश में टोमैटो फीवर अपने पैर पसार रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी चिंता जताई है। हिमाचल प्रदेश में भी इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट जारी कर दिया गया है।

टमाटर बुखार के लक्षणों में तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द, थकान, धड़कन बढ़ना, जोड़ों में दर्द, खुजली, उल्टी, डिहाइड्रेशन, दस्त आदि शामिल हैं। वहीं, सोलन शहर में भी एक निजी स्कूल में दो बच्चे जिनकी उम्र पांच व सात साल है वो दोनों संदिग्ध पाए गए हैं, जिनमें हल्का बुखार सिम्टम्स के तौर पर पाया गया है।

वहीं, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन ने बताया कि लगातार जिले में टोमैटो फीवर को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इसी कड़ी में सोलन शहर में दो संदिग्ध मामले सामने आए है, जिन्हें स्वास्थ्य विभाग ने 10 दिनों के लिए आइसोलेट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि टमाटर बुखार या टमाटर फ्लू को हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) का एक प्रकार माना जाता है। इसे टमाटर का बुखार इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस रोग में रोगी के शरीर पर टमाटर के आकार और रंग के छाले पड़ जाते हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन ने बताया कि टोमैटो फीवर में शरीर पर छाले निकलते हैं, जैसे की लक्षण मंकीपॉक्स में भी देखे गए थे। इसके अलावा कमजोर इम्युनिटी वाले बच्चों में टमाटर बुखार होने का खतरा अधिक होता है।

उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि यदि उनके 01 वर्ष से 10 वर्ष की उम्र के बच्चों में किसी तरह के भी लक्षण बच्चों में आते है तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग से इस बारे में सलाह जरूर लें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version